मराठा साम्राज्य के शासक (पेशवा) | शिवाजी, संभाजी, शाहू…

शाहू के शासन के तहत बालाजी विश्वनाथ को 1713 में मराठा साम्राज्य के शासक (पेशवा) के रूप में नियुक्त किया गया था। शाहू के शासनकाल में कुशल और बहादुर योद्धा राघोजी भोसले के नेतृत्व में पूर्व में साम्राज्य का विस्तार हुआ। समय के साथ शाहू अपने प्रधानमंत्री पेशवा बालाजी विश्वनाथ के हाथों की कठपुतली बन गया, जिसने साम्राज्य की बेहतरी के लिए बड़े फैसले लिए।

बालाजी विश्वनाथ और कान्होजी आंग्रे का मराठा नौसेना का विस्तार एवं मुगलों पर प्रभाव

बालाजी विश्वनाथ ने वर्ष 1714 में कान्होजी आंग्रे के साथ मिलकर जल में मराठा सेना की ताकत बड़ाई। कान्होजी आंग्रे मराठा साम्राज्य की नौसेना के सर्वप्रथम सिपहसालार थे। उन्हें सरख़ेल आंग्रे भी कहा जाता है।

“सरख़ेल” का अर्थ भी नौसेनाध्यक्ष होता है। उन्होंने आजीवन हिन्द महासागर में ब्रिटिश, पुर्तगाली और डच नौसैनिक गतिविधियों के विरुद्ध लड़ाई लड़ी। जिसने मराठों को 1719 में दिल्ली की ओर मार्च करने का विश्वास दिलाया। इस दौरान मराठा मुगल गवर्नर सैय्यद हुसैन अली को भी हराने में सफल रहे थे। इस समय तक मुगलों की ताकत कम हो चुकी थी। इस प्रकार से पहले से ही कमजोर मुगल साम्राज्य को मराठों से डर लगने लगा।

मराठा साम्राज्य के शासक (पेशवा) | शिवाजी, संभाजी, शाहू...

बाजीराव प्रथम और बालाजी बाजीराव द्वारा मराठा साम्राज्य का विस्तार और चरमोत्कर्ष

अप्रैल 1719 में बालाजी विश्वनाथ के निधन के बाद, बाजीराव प्रथम को मराठा साम्राज्य के नए पेशवा के रूप में नियुक्त किया गया। बाजीराव प्रथम ने 1720 से 1740 तक मराठा साम्राज्य का सफल नेतृत्व किया और इसे आधे भारतवर्ष में फैला दिया। बाजीराव के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने 40 से अधिक लड़ाइयों में मराठा सेना का नेतृत्व किया और सभी में जीत हासिल की। इनमें ‘पालखेड़ की लड़ाई’ (1728), ‘दिल्ली की लड़ाई’ (1737) और ‘भोपाल की लड़ाई’ (1737) प्रमुख थीं।

अप्रैल 1740 में बाजीराव की असमय मृत्यु हो गई। उनके निधन के बाद, शाहू ने बाजीराव के 19 वर्षीय पुत्र बालाजी बाजीराव को नया पेशवा नियुक्त किया। बालाजी बाजीराव के शासनकाल में मराठा साम्राज्य ने अपने चरमोत्कर्ष को प्राप्त किया। साम्राज्य के प्रभावशाली विस्तार का एक अन्य महत्वपूर्ण कारण राघोजी भोंसले भी थे, जिन्होंने नागपुर जिले को नियंत्रित किया था। राघोजी ने बंगाल में छह अभियानों की श्रृंखला शुरू की, जिसके दौरान वह ओडिशा को मराठा साम्राज्य में शामिल करने में सफल रहे।

1751 में, बंगाल के तत्कालीन नवाब, अलीवर्दी खान ने वार्षिक कर के रूप में 1.2 मिलियन रुपये का भुगतान करने पर सहमति व्यक्त की, जिससे मराठा साम्राज्य की आर्थिक समृद्धि में वृद्धि हुई। मराठाओं की उत्तर भारत विजय अभियान में अफगान सैनिकों पर निर्णायक जीत ने उन्हें और अधिक प्रभावशाली बनाया। 8 मई 1758 को पेशावर पर कब्जा करने के बाद, मराठा साम्राज्य उत्तर में भी प्रमुख शक्ति बन गया। 1760 तक, मराठा साम्राज्य 2.5 मिलियन वर्ग किमी से अधिक क्षेत्र के साथ अपने चरम पर पहुंच गया था।

इस प्रकार, बाजीराव प्रथम और बालाजी बाजीराव के नेतृत्व में मराठा साम्राज्य न केवल अपने क्षेत्र का विस्तार करने में सफल रहा, बल्कि एक आर्थिक और राजनीतिक महाशक्ति के रूप में भी स्थापित हो गया।

मराठा साम्राज्य के शासक (पेशवा) कार्यकाल

शिवाजी – साम्राज्य की स्थापना के अलावा शिवाजी मराठा शक्ति को एक प्रमुख शक्ति में बदलने के लिए जिम्मेदार थे. शिवाजी महान योद्धा राजा के रूप में आज भी भारत के लोगों के एक विशाल संप्रदाय में पूजे जाते हैं।

संभाजी – शिवाजी के निधन के बाद उनके सबसे बड़े पुत्र संभाजी सिंहासन पर बैठे. पिता की तरह उन्होंने क्षेत्र का विस्तार जारी रखा. हालाँकि संभाजी अपने पिता की तुलना में उतने प्रभावी शासक के रूप में सामने नहीं आ पाए।

शाहू – शाहू शासनकाल में मराठा साम्राज्य ने एक महान विस्तार देखा। वह मराठा साम्राज्य के भीतर पेशवाओं के शासन को शुरू करने के लिए भी जिम्मेदार थे।

ताराबाई भोसले – ताराबाई ने 1700 से 1708 तक साम्राज्य के शासक के रूप में कार्य किया। उन्हें अपने पति छत्रपति राजाराम भोसले के निधन के बाद मुगलों को खिलाफ खड़े होने का श्रेय दिया जाता हैं।

पेशवा बालाजी विश्वनाथ – बालाजी विश्वनाथ साम्राज्य के पेशवा थे, जिन्होंने 18 वीं शताब्दी के दौरान साम्राज्य पर नियंत्रण हासिल किया। पेशवा के रूप में उनके शासनकाल के दौरान मराठा साम्राज्य का उत्तर की ओर विस्तार किया गया था।

बाजीराव – बाजीराव ने मराठा साम्राज्य का विस्तार जारी रखा। वह एक कारण थे कि मराठा साम्राज्य अपने बेटे के शासनकाल के दौरान शिखर पर पहुंच गया। उनका शानदार सैन्य अभ्यास था जिसके कारण वह दो दशक की लड़ाइयों में अपराजित रहे।

बालाजी बाजीराव – बालाजी बाजीराव को नाना साहेब के नाम से भी जाना जाता है, बालाजी बाजीराव साम्राज्य के सबसे महत्वपूर्ण पेशवा में से एक थे क्योंकि वास्तविक राजा उनके कार्यकाल के दौरान मात्र एक व्यक्ति पद के अलावा कुछ नहीं थे।

माधवराव प्रथम – माधव राव प्रथम साम्राज्य का चौथे पेशवा थे। जिन्हें एक महत्वपूर्ण समय (जब मराठों ने पानीपत की तीसरी लड़ाई खो दी थी) में मराठा पेशवा बनाया गया। इसलिए माधव राव प्रथम, साम्राज्य के पुनर्निर्माण के लिए काफी हद तक जिम्मेदार थे। इसके पहले कि इसे अंग्रेजों इसे खत्म नहीं कर दिया।


इन्हें भी देखें –

Leave a Comment

Contents
सर्वनाम (Pronoun) किसे कहते है? परिभाषा, भेद एवं उदाहरण भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग | नाम, स्थान एवं स्तुति मंत्र प्रथम विश्व युद्ध: विनाशकारी महासंग्राम | 1914 – 1918 ई.