रूस की क्रांति: साहसिक संघर्ष और उत्तराधिकारी परिवर्तन |1905-1922 ई.


रूस की क्रांति, 1905 से 1922 तक चली एक श्रृंखला के रूप में विकसित हुई थी जो रूसी साम्राज्य के खिलाफ विभाजन और समाजी परिवर्तन की दिशा में महत्वपूर्ण घटनाओं को संकेतित करती है। यह अवधि रूसी साम्राज्य के परंपरागत समाजी और राजनीतिक संरचना में महत्वपूर्ण बदलावों की शुरुआत थी, जो आखिरकार 1917 में अक्टूबर क्रांति की अवधि में मुंबई और पेट्रोग्राड (आज की सेंट पीटर्सबर्ग) में लक्ष्यित हुआ। रूस की क्रान्ति का जनक लेनिन को कहा जाता है जिन्होंने रूस की क्रान्ति में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

अक्टूबर 1917 की क्रांति को दो भागों में बाँटा जा सकता है –  मार्च 1917 में तथा अक्टूबर 1917 में। मार्च 1917 में के फलस्वरूप सम्राट को अपना पद-त्यागने के लिये विवश होना पड़ा जिसके परिणामस्वरूप एक अस्थायी सरकार बनी। और अक्टूबर 1917 की क्रान्ति के फलस्वरूप अस्थायी सरकार को हटाकर बोलसेविक सरकार (कम्युनिस्ट सरकार) की स्थापना की गयी।

यहाँ, मुख्य घटनाक्रमों की एक संक्षिप्त तस्वीर प्रस्तुत की जाती है:

  1. 1905 की क्रांति (रुसी प्राथमिक क्रांति / जनवरी क्रांति): यह क्रांति ब्लडी संडे मास्सेकर (खूनी रविवार नरसंहार) के बाद आयोजित हुई थी, जब सैनिकों और कामकाजियों का संघर्ष था। यह घटना नेवीक्रोस्त की सफलता की बजाय, सामाजिक और राजनीतिक आवश्यकताओं को प्रकट करने में सहायक रही और अंततः रूसी साम्राज्य में स्थायी परिवर्तन की ओर पहला कदम था।
  2. प्रथम विश्वयुद्ध की घटनाएँ: प्रथम विश्वयुद्ध की घटनाएँ ने रुसी क्रांति की नींव रखी जिसने उस समय की समाज, राजनीति और अर्थव्यवस्था में गहरे परिवर्तन की संभावना को उत्तेजित किया। युद्ध के परिणामस्वरूप उत्पन्न हुई आर्थिक संकट, लोगों की आवश्यकताओं की असमानता और सामाजिक असंतुष्टि ने एक विचारमुखी वातावरण बनाया, जिसने रुसी समाज को समर्थन मिलने के लिए क्रांति की दिशा में कदम बढ़ाया।
  3. फरवरी प्रविधि (1917): यह घटना पेट्रोग्राड (सेंट पीटर्सबर्ग) में हुई, जिसमें सैनिकों और कामकाजियों ने तंत्रीकरणीकरण और महाराष्ट्रीकरण के खिलाफ प्रदर्शन किया और अंततः निकोलस II के प्रशासन के खिलाफ क्रांति की शुरुआत की। इसका परिणाम था कि निकोलस II ने अपने राजकीय पद से त्यागपत्र दिया और रूसी साम्राज्य का समापन हो गया।
  4. 1917 की क्रांति (अक्टूबर की क्रांति / रूस की क्रांति): इस क्रांति के चलते, बोल्शेविक पार्टी ने पेट्रोग्राड में सत्ता का अधिकार प्राप्त किया और सोवियत सोशलिस्ट गणराज्य की स्थापना की। व्लादिमीर लेनिन नें इस क्रांति का नेतृत्व किया और रूसी साम्राज्य को एक सोवियत संघर्षवादी देश में परिवर्तित किया। इस क्रांति के द्वारा बोल्शेविक पार्टी ने पेट्रोग्राड (आजकल की सेंट पीटर्सबर्ग) में सत्ता पर कब्ज़ा प्राप्त किया और सोवियत सोशलिस्ट गणराज्य की नींव रखी। इसलिए इसे ही रूस की क्रांति के नाम से जाना जाता है।
  5. रूसी नागरिक युद्ध (1917-1922): इसके बाद, रूस में एक नागरिक युद्ध आरंभ हुआ, जिसमें व्हाइट आर्मी (क्रांतिकारी सरकार के खिलाफ़) और रेड आर्मी (बोलसेविक सरकार (कम्युनिस्ट सरकार)  के समर्थन में) के बीच संघर्ष हुआ। यह युद्ध 1922 तक चला और बोल्शेविक पार्टी (कम्युनिस्ट)  ने जीत हासिल की, जिससे सोवियत संघ की नींव रखी गई।

रूस की क्रांति की पृष्ठभूमि

रूस की क्रांति की पृष्ठभूमि

रूस की क्रांति को बोल्शेविक क्रांति के नाम से भी जाना जाता है। विश्व इतिहास में रूस की क्रांति का उतना ही महत्व है जितना फ़्रांस की क्रांति का। यदि फ्रांसीसी क्रांति निरंकुशता, भ्रष्ट शासन और विशेषाधिकार के खिलाफ थी और स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्व के आदर्शों से प्रेरित मानवाधिकार और लोकतंत्र की स्थापना की वकालत करती थी, तो रूस की क्रांति भी भी निरंकुशता और भ्रष्टाचार के खिलाफ थी।

लेकिन इस मामले में नया यह था कि रुसी क्रांति ने सबसे पहले मार्क्स द्वारा प्रतिपादित वैज्ञानिक समाजवाद की विचारधारा को मूर्त रूप दिया। समाजवादी व्यवस्था की स्थापना के साथ ही यह क्रांति अपने जनक के रूप में स्थापित हो गयी। इस प्रकार से लेनिन को रुसी क्रांति का जनक कहा गया। 1917 के बाद यह विचारधारा इतनी मजबूत हो गई कि 1950 तक लगभग आधी दुनिया इसके प्रभाव में आ गई। क्रान्ति के बाद की दुनिया का इतिहास गतिशील रूप से बदल चुका था और पूरी दुनिया दो भागों में, या तो इसके विस्तार के पक्ष में या इसके विरुद्ध में बंट गयी।

1900 से 1903 ई. के बीच विभिन्न कारणों से रूसी जनता के विभिन्न वर्गों में असंतोष और विरोध बढ़ गया। इस असंतोष का मुख्य कारण सरकार की प्रतिक्रियावादी एवं दमनकारी नीतियाँ थीं। सरकार की प्रतिक्रियावादी एवं दमनकारी नीतियों के कारण किसानो का विद्रोह हुआ।

किसानों की स्थिति के बिगड़ने से रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी को अपने प्रचार प्रयासों को तेज करने में मदद मिली। आर्थिक मंदी ने श्रमिकों की आर्थिक स्थिति बहुत खराब कर दी थी। सुधार की मांग बढ़ने लगी, जनता का विरोध बढ़ा, हड़ताल भी हुई। फिर भी सरकार अपनी नीति बदलने को तैयार नहीं थी। और यही वो कारण थे जिन्होंने रूस की क्रांति को जन्म दिया।

इसका एक और प्रमुख कारण साधारण श्रमिक हड़ताल से शुरू हुआ। 1905 की शुरुआत में, सेंट में पुतिलावस्की संयंत्र के श्रमिक। पीटर्सबर्ग हड़ताल पर चले गये। सेंट पर हड़ताल का तात्कालिक कारण. पीटर्सबर्ग फैक्ट्री में फैक्ट्री मालिक ने दो कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया। क्योंकि दोनों श्रमिक फादर गेपन द्वारा स्थापित ट्रेड यूनियन के सदस्य थे।

फादर गेपन ने पुतिलावा संयंत्र में इस हड़ताल का समर्थन किया और अपने संघ के श्रमिकों को सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी से निष्कासित किए जाने के बाद संयंत्र संचालक से कुछ मांगें कीं। प्लांट संचालक ने इन मांगों को खारिज कर दिया। इस कारण से, सेंट में अन्य कारखानों के श्रमिक। पीटर्सबर्ग ने भी काम करना बंद कर दिया।

20वीं सदी की शुरुआत से पूरे देश में मजदूरों की हड़तालें शुरू हो गईं। मजदूरों की हड़तालों के अलावा किसानों के बीच भी झड़पें हुईं। ऐसे आंदोलनों को समाजवादियों का समर्थन प्राप्त था। इन हड़तालों और दंगों के अलावा, देश में रूस-जापानी युद्ध के प्रति भी जनता में असंतोष था। ऐसी स्थिति में इस हड़ताल ने आग में घी डालने का काम किया। रूस जिस बारूद के ढेर पर बैठा था, उसके लिए बस एक चिंगारी की जरूरत थी और यह चिंगारी इस हड़ताल ने लगा दिया था। जिसके फलस्वरूप दंगे की आग भड़क उठी। इस प्रकार रूस की क्रांति की शुरुआत हो गई।

रूस की क्रांति (Russian Revolution) के कारण

रूस की क्रांति (Russian Revolution) के कारण

ज़ार निकोलस के समय की सबसे महत्वपूर्ण घटना 1905 ई. की रूसी क्रांति थी, जब निकोलस द्वितीय अपने पिता ज़ार अलेक्जेंडर III की मृत्यु के बाद 1894 में सिंहासन पर बैठे। उस समय ज़ार निकोलस से अपेक्षा की गई थी कि वह अपने पिता की प्रतिक्रियावादी नीतियों को त्याग कर सुधारवादी विचार अपनाएंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

अपने शासनकाल की शुरुआत से, निकोलस द्वितीय ने सख्त निरंकुश नीति अपनाई। इस परिस्थिति के कारण रूस, क्रांति की दिशा में विकसित होने लगा। और अंततः 1905 ई. में रूस में एक क्रांति ने जन्म लिया, जिसे रूस की क्रांति (Russian Revolution) के नाम से जाना गया। इस क्रांति के लिए निम्नलिखित कारण उत्तरदायी थे:-

औद्योगिक क्रांति

औद्योगिक क्रांति रूस की क्रांति का एक प्रमुख कारन बनी। इंग्लैंड और यूरोप में अन्य जगहों पर औद्योगिक प्रतिस्पर्धा और औद्योगिक विकास तेजी से हुआ। पीटर और कैथरीन ने इस प्रभाव का अनुभव किया और रूस में औद्योगीकरण की नींव रखी। परिणामस्वरूप, रूस में कई कारखाने बनाए गए। इसके कारण ग्रामीण, पिछड़े और गरीब लोग बड़े पैमाने पर काम और रोटी की तलाश में कारखानों की ओर आने लगे।

फ़ैक्टरी मालिकों को अधिक मुनाफ़ा कमाने के लिए सस्ते श्रमिक किराये पर लेने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाता है। इससे औद्योगिक शहरों का निर्माण हुआ। इसके साथ ही राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक समस्याएँ भी पैदा हुईं, जैसे श्रमिकों और पूँजीपतियों के बीच संघर्ष, श्रमिक संबंध, काम करने की स्थितियाँ, वेतन, जीवन स्तर आदि। इससे साम्यवादियों को श्रमिक संगठन और साम्यवादी क्रांति संगठित करने का अवसर मिला।

जनता में चर्च के बारे में अंधविश्वास

जनता में चर्च के बारे में व्याप्त अन्धविश्वास भी रूस की क्रांति का एक प्रमुख कारण बना। रूस में निरक्षरता अधिक थी और रूस भी प्राचीन अंधविश्वासों को मानता था और सख्त था। पादरी वर्ग को राजशाही से लाभ प्राप्त होता था। उसने जनता को राजतंत्र की ओर आकर्षित करने का प्रयास किया, उसने उन्हें धर्म का प्रलोभन देने का प्रयास किया। पोप ने राजा के पवित्र अधिकारों को मान्यता दी। उनके अनुसार राजा पृथ्वी पर ईश्वर का प्रतिनिधि था। इस पोप की विचारधारा से लोगों के मूल अधिकार नष्ट हो गये।

जलशाही अत्याचार

अलेक्जेंडर प्रथम के बाद से, रूसी सम्राट निरंकुशता और धार्मिक सिद्धांतों में विश्वास करते थे। जलशाही के कठोर, दमनकारी और निरंकुश शासन ने जनता की भागीदारी और इच्छाशक्ति के लिए कोई जगह नहीं छोड़ी। 19वीं सदी तक प्रमुख यूरोपीय देशों में जिम्मेदार सरकारें स्थापित हो गईं। रूस में परिवर्तन संभव नहीं था. अलेक्जेंडर I, निकोलस I, अलेक्जेंडर II, अलेक्जेंडर III से। निकोलस द्वितीय तक सभी सम्राटों ने सख्त एवं प्रतिक्रियावादी नीति का समर्थन किया।

ज़ार अलेक्जेंडर द्वितीय ने कुछ हद तक हार मान ली। कृषि दासों की मुक्ति और स्थानीय स्वशासन के सुधार जैसे महत्वपूर्ण सुधारों के बावजूद, ज़ार अलेक्जेंडर द्वितीय की हत्या कर दी गई। इस वजह से, भविष्य के बॉयलर ने सुधार में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई। जारशाही के कानूनों की अवज्ञा करने वाले लोगों को कड़ी सजा दी गई। जैसे-जैसे जारशाही के अत्याचार बढ़ते गये, उसके विरुद्ध असंतोष और जनाक्रोश बढ़ता गया। और यह आक्रोश धीरे -धीरे रूस की क्रांति का रूप ले लिया।

1902 में निकोलस द्वितीय ने प्रेट नामक व्यक्ति को आंतरिक मंत्री नियुक्त किया। वह दमन की कठोर नीति द्वारा किसी भी प्रकार के विरोध को ख़त्म करना चाहता था। उनके समय में जनता के प्रति पुलिस की क्रूरता में वृद्धि हुई। इसमें बिना कारण बताए कारावास या निर्वासन भी शामिल है। सैकड़ों छात्रों को विश्वविद्यालयों से निष्कासित कर दिया गया। 1904 ई. में पेलेट की क्रांतिकारियों द्वारा हत्या कर दी गई।

समाजवादियों की राजनीति एवं गतिविधियाँ

रुसी क्रांति से पहले, रूस में मार्क्सवादी विचारधारा पनपी और समाजवादियों ने रूस के किसानों और श्रमिकों के बीच अपना प्रभाव बढ़ाना शुरू कर दिया। प्रमुख समाजवादी नेता प्लेहवे ने “डेमोक्रेटिक सोशलिस्ट” पार्टी की स्थापना की। इसने सरकार के खिलाफ श्रमिकों और किसानों के विद्रोह को उकसाया। इस समाजवादी विचारधारा का प्रभाव मजदूरों और किसानों तक ही सीमित नहीं था।

उनका प्रभाव छात्रों और विश्वविद्यालयों तक पहुंचा। छात्रों ने सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। इस प्रकार उस समय की सामाजिक एवं राजनितिक गतिविधियां भी रूस की क्रांति के लिए जिम्मेदार बने।

विभिन्न दलों एवं विचारधाराओं का उदय

विभिन्न दलों एवं विचारधाराओं के उदय ने रूस की क्रांति को हवा देने का काम किया। रूस में औद्योगीकरण के कारण पूंजीवादी व्यवस्था का प्रभाव बढ़ गया। मजदूरों और पूंजीपतियों के बीच संघर्ष छिड़ गया। था। किसानों की हालत भी ख़राब हो गयी। इससे रूस की पारंपरिक सामाजिक-आर्थिक व्यवस्था में सुधार का विचार उत्पन्न हुआ।

19वीं शताब्दी के अंत तक रूस में दो प्रकार की विचारधाराएँ हावी हो गईं – क्रांतिकारी समाजवादी, जिनमें मार्क्सवादी और लोकलुभावन दोनों शामिल थे, जो क्रांति के माध्यम से रूस में निरंकुश सत्ता को समाप्त करना चाहते थे, और उदारवाद के समर्थक, जिन्होंने संवैधानिक सरकार और सुधार की नीति अपनाई। दो पार्टियाँ भी बनीं: रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी, सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी और रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी।

सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी मूलतः एक मार्क्सवादी पार्टी थी। कुछ मार्क्सवादी नेताओं ने, जिनमें लेनिन की प्रमुख भूमिका थी, विदेश में रहकर पार्टी कार्यक्रम को आगे बढ़ाने का प्रयास किया। लेनिन, प्लेखानोव, मार्टोव और अन्य लोगों ने मिलकर इस्क्रा पत्रिका के माध्यम से अपने विचारों को फैलाना शुरू किया।

बहुभाषी समूहों से असंतोष

रूस की क्रान्ति का एक महत्त्वपूर्ण कारण गैर-रूसी लोगों का असंतोष था। रूस में, जातीयता के आधार पर दमन पश्चिमी और पूर्वी सीमाओं पर पड़ोसी राज्यों की तुलना में अधिक कठोर थे। वहाँ भी प्रगतिशील विचारों वाले गैर-रूसी लोगों की राष्ट्रीय भावनाओं की उपेक्षा की गई। 1905 में गैर-रूसियों का राजनीतिक आंदोलन तेज़ हो गया। पोलैंड, यूक्रेन, फिनलैंड, बाल्टिक राज्यों, काकेशस और यहां तक ​​कि मुसलमानों के बीच भी विशेष रूप से महत्वपूर्ण आंदोलन देखे गए।

कमजोर पड़ चुकी रुसी सेना

1905 ई. के रूस-जापान युद्ध में जापान जैसे छोटे-से देश ने रूस को बुरी तरह शिकस्‍त दी। लोग जारशाही की अक्षमता को सेना की कमजोरी का परिणाम मानते थे। जिस कारण रूस में भारी आक्रोश था। और यह आक्रोश आगे चलकर रूस की क्रांति में बदल गया।

1905 की क्रांति (रुसी प्राथमिक क्रांति / जनवरी क्रांति)

रूस में औद्योगिक क्रांति शेष यूरोप की तुलना में बहुत बाद में हुई। परन्तु देर से ही सही पर जब रूस में औद्योगिक क्रांति हुई तो उसके फलस्ववरूप वहां पर कई राजनीतिक और सामाजिक परिवर्तन हुए। इन परिवर्तनों में एक परिवर्तन रूस में जनसँख्या वृद्धि भी थी इसी क्रम में सेंट पीटर्सबर्ग और मॉस्को जैसे शहरी क्षेत्रों की जनसंख्या बढकर दोगुनी हो गयी। और यह बढ़ी हुई जनसँख्या पीटर्सबर्ग और मॉस्को जैसे शहरों के बुनियादी ढांचे पर दबाव डालने लगे और भीड़भाड़ और प्रदूषण बढ़ा बढ़ने लगे।

जिसके परिणाम के रूप में शहरी श्रमिक वर्ग के लिए गरीबी का एक नया स्तर निकल कर सामने आया। जनसंख्या वृद्धि को लंबे समय तक भोजन की आपूर्ति नहीं हो पाई, क्योंकि दशकों के आर्थिक कुप्रबंधन और विशाल देश में महंगे युद्धों के कारण आर्थिक कमी पैदा हो गयी थी।

इस स्थिति के लिए लोगों ने वहां के शासन को जिम्मेदार मानते हुए उसके जवाब में, रूसी लोगों ने, मुख्य रूप से श्रमिक वर्ग ने, 22 जनवरी, 1905 को ज़ार निकोलस द्वितीय के शीतकालीन महल तक मार्च किया। हालाँकि वह उस समय वहाँ नहीं थे, फिर भी उन्होंने निहत्थे भीड़ पर गोली न चलाने का आदेश दिया।

परन्तु, उनके आदेशों को बड़े पैमाने पर नजरअंदाज कर दिया गया। इस आदेश को नजरंदाज करने के पीछे या तो कोई गलतफहमी थी या अधिकारियों की पूर्ण अक्षमता रही होगी। और जब आख़िरकार एक बड़ी भीड़ सामने आई, तो सैनिक उपस्थित लोगों की संख्या से भयभीत हो गए। जब प्रदर्शनकारियों ने हटने से इनकार कर दिया, तो रूसी सैनिकों ने गोलियां चला दीं, जिसमें सैकड़ों प्रदर्शनकारी मारे गए और घायल हो गए।

यह घटना खूनी रविवार नरसंहार के रूप में जानी गई। यह नरसंहार आने वाले वर्षों में रूसी राजशाही के लिए इसके गंभीर परिणाम के रूप में सामने आने वाली थी।

इस नरसंहार ने 1905 की रूसी क्रांति को जन्म दिया, जिसके दौरान गुस्साए श्रमिकों ने देश भर में कई हड़तालें कीं। इन हमलों से पहले से ही नाजुक रूसी अर्थव्यवस्था के और अधिक ढहने का खतरा पैदा हो गया। कोई अन्य विकल्प न होने पर, निकोलस द्वितीय सुधारों के कार्यान्वयन के लिए सहमत हो गया, जिसे अक्टूबर घोषणापत्र कहा जाता है।

लेकिन उन्होंने उस पर लगाम लगाना जारी रखा ताकि सत्ता न खो जाए। इस उद्देश्य से, उन्होंने रूसी संसद को भंग कर दिया, जिसके माध्यम से उन्होंने सुधारों का वादा किया। हालाँकि 1905 की क्रांति से कुछ भी महत्वपूर्ण नहीं हुआ। परन्तु अब रूस की क्रांति की शुरुआत हो चुकी थी और यह आगे और भी भयंकर रूप लेने वाली थी। और खूनी रविवार की घटनाओं ने राजा को उसके लोगों से अलग कर दिया।

प्रथम विश्वयुद्ध की घटनाएँ

अगस्त 1914 में, रूस अपने सहयोगियों सर्बिया, फ्रांस और ग्रेट ब्रिटेन के साथ मिलकर केंद्रीय शक्तियों ऑस्ट्रिया, जर्मनी और ओटोमन तुर्कों पर युद्ध की घोषणा कर दिया।

रूस ने अपनी सेना का जर्मनी जितनी तेजी से आधुनिकीकरण नहीं किया था, यही कारण था कि यह युद्ध रूस के लिए विनाशकारी साबित हुआ था। इस युद्ध में रूस का नुकसान अन्य देशों की तुलना में बहुत अधिक था। रूस की मुख्य भूमि पर जर्मनी के कब्जे के कारण भोजन की कमी और आर्थिक अराजकता पैदा हो गई। जो रूस की क्रांति के लिए जिम्मेदार बनी।

पीछे हटने वाले मोर्चे के सामने रूसी सेना और लोगों को एकजुट करने की उम्मीद करते हुए, ज़ार निकोलस द्वितीय ने सेना की कमान संभाली और सरकार की जिम्मेदारियाँ अपनी पत्नी, क्राउन प्रिंसेस एलेक्जेंड्रा को सौंप दीं। परन्तु रूसी लोग त्सरीना से उसके जर्मन वंश के कारण नफरत करते थे। और जब उन्होंने विवादास्पद उपदेशक और रहस्यवादी रासपुतिन की कथित सलाह पर निर्वाचित अधिकारियों को हटाना शुरू किया तो इससे स्थिति और बिगड़ गयी। उस समय रूसी शाही परिवार पर रासपुतिन का प्रभाव और नियंत्रण सर्वविदित था।

और अंततः 30 दिसंबर, 1916 को अदालत को नियंत्रित करने वाले रईसों द्वारा रासपुतिन की हत्या कर दी गई। अधिकांश आम रूसियों का शाही सरकार पर से विश्वास उठ गया था। आने वाले वर्षों में यह गुस्सा एक पूर्ण क्रांति में बदल गया।

फरवरी प्रविधि (1917)

फरवरी क्रांति की शुरुआत 7 मार्च, 1917 को हुई थी। और 8 मार्च को यह पूरी तरह से एक क्रांति का रूप ले चुकी थी। चूंकि उस समय रूस में जूलियन कैलेंडर का उपयोग किया जाता था, और जुलियन कैलेण्डर के अनुसार 7 मार्च की तारीख 22 फ़रवरी थी, और 8 मार्च की तारीख 23 फ़रवरी। इसलिए इसे फरवरी क्रांति के रूप में भी जाना जाता है। और मार्च क्रांति के रूप में भी। जूलियन कैलेंडर के अनुसार 23 फरवरी को क्रांति की तारीख माना जाता है। इसके अंतर्गत निम्न प्रकार से घटना घटी-

भोजन की मौजूदा कमी से नाराज होकर प्रदर्शनकारी राजधानी सेंट की सड़कों पर उतर आए। पीटर्सबर्ग. औद्योगिक श्रमिक भी इसमें शामिल हो गए और सड़कों पर पुलिस के साथ झड़पें शुरू हो गईं। 11 मार्च को, सैनिक सेंट पीटर्सबर्ग में तैनात थे। इस विरोध को दबाने के लिए पीटर्सबर्ग के सैनिकों को बुलाया गया, सैनिको ने उन लोगों पर गोलोबरी शुरू कर दी, परन्तु गोलाबारी के बावजूद विद्रोह निर्बाध रूप से जारी रहा।

12 मार्च को रूसी संसद ड्यूमा ने एक अस्थायी सरकार का गठन किया। निकोलस द्वितीय ने सिंहासन त्याग दिया, जिससे रूस में उसके परिवार का सदियों का शासन समाप्त हो गया। और अलेक्जेंडर केरेन्स्की के नेतृत्व में एक नई सरकार का गठन हुआ।

अलेक्जेंडर केरेन्स्की के नेतृत्व वाली नई सरकार ने बोलने की स्वतंत्रता, ट्रेड यूनियन बनाने का अधिकार और हड़ताल करने का अधिकार जैसे अधिकारों की एक प्रणाली शुरू की। लेकिन इन्होने भी जर्मनी के साथ युद्ध जारी रखा। जबकि लोगों ने इस युद्ध का विरोध किया था। इस कदम से रूस की खाद्य आपूर्ति समस्याएँ और बढ़ गईं। अशांति बढ़ती रही, किसानों ने खेतों में तोड़फोड़ की और शहरों में खाद्य दंगे भड़क उठे। इस प्रकार से रूस की क्रांति एक भयावह रूप ले चुकी थी।

1917 की क्रांति (अक्टूबर की क्रांति / रूस की क्रांति)

6 और 7 नवंबर, 1917 को जूलियन कैलेंडर के अनुसार 24 और 25 अक्टूबर कहा जाता है और इस तारीख को अक्टूबर क्रांति के नाम से जाना जाता है। 6 और 7 नवंबर, 1917 (जूलियन कैलेंडर के अनुसार 24 और 25 अक्टूबर) को व्लादिमीर लेनिन के नेतृत्व में कम्युनिस्ट क्रांतिकारियों ने केरेन्स्की सरकार के खिलाफ तख्तापलट कर दिया।

व्लादिमीर लेनिन के अधीन नई सरकार में सैनिकों, किसानों और श्रमिकों की एक परिषद शामिल थी। बोल्शेविकों और उनके सहयोगियों ने सेंट पीटर्सबर्ग में महत्वपूर्ण पदों पर कब्जा कर लिया और रूस ने जल्द ही लेनिन के तहत एक नई सरकार का गठन किया। इस प्रकार व्लादिमीर लेनिन दुनिया के पहले साम्यवादी तानाशाह बने। लेकिन इससे नई सरकार की समस्याएं ख़त्म नहीं हुईं।

इस क्रांति की दिशा में व्लादिमीर लेनिन ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, और उन्होंने बोल्शेविक पार्टी की नेतृत्व में संघर्षवादी और कम्युनिस्ट विचारधारा को संगठित किया। यह समय रूसी समाज के भीतर गहरे आंदोलनों की उत्तरदायित्वक्ता का परिणाम था, जिनमें किसान, कामकाजी, और सैनिकों की भागीदारी थी।

अक्टूबर क्रांति के परिणामस्वरूप, रूसी साम्राज्य की सामाजिक-राजनीतिक संरचना में विशाल परिवर्तन हुआ। लेनिन के नेतृत्व में बोल्शेविक सरकार ने सामर्थ्यपूर्ण नीतियों के माध्यम से सामाजिक और आर्थिक सुधार का प्रयास किया। सोवियत सोशलिस्ट गणराज्य के स्थापना के बाद, रूस ने एक नया राष्ट्रीय नीति के साथ आगे बढ़ने की कोशिश की और एक संघर्षवादी देश के रूप में उभरी।

आजकल, अक्टूबर क्रांति रूसी इतिहास की एक महत्वपूर्ण घटना के रूप में मानी जाती है जो समाजिक, राजनीतिक, और आर्थिक दृष्टिकोण से एक महत्वपूर्ण परिवर्तन का प्रतीक था। इस क्रांति के द्वारा बोल्शेविक पार्टी ने पेट्रोग्राड (आजकल की सेंट पीटर्सबर्ग) में सत्ता की कब्ज़ा प्राप्त किया और सोवियत सोशलिस्ट गणराज्य की नींव रखी।

रूसी नागरिक युद्ध (1917-1922)

1917 तक रूस दो गुटों में बंट चुका था। एक था लाल गुट( रेड आर्मी जो बोल्शेविक सरकार के समर्थन में थी) जिसमे मुख्य रूप से कम्युनिस्ट और समाजवादी थे। और दूसरा गुट राजभक्त, पूंजीपति और डेमोक्रेसी का था। इस गुट को सफ़ेद गुट (व्हाइट आर्मी जो क्रांतिकारी सरकार के खिलाफ़ थी) कहा जाता था।

1917 के अंत में रूस में गृह युद्ध छिड़ गया, जिसमें लाल गुट, मुख्य रूप से कम्युनिस्ट और समाजवादी, ने सफेद गुट के खिलाफ लड़ाई लड़ी, जिसमें राजभक्त, पूंजीपति और डेमोक्रेट शामिल थे।

इसी क्रम में 16 जुलाई, 1918 को बोल्शेविकों द्वारा निकोलाई और उनके पूरे परिवार को मार डाला गया। और 1923 में व्लादिमीर लेनिन की लाल सेना की जीत के साथ युद्ध समाप्त हुआ। इसने साम्यवादी सुपरस्टेट, सोवियत संघ के गठन का मार्ग प्रशस्त किया। सोवियत संघ आने वाले दशकों तक शीत युद्ध की घटनाओं में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाया।

रूस की क्रांति से सम्बंधित महत्वपूर्ण तथ्य

  • 1855 –  ज़ार अलेक्जेंडर द्वितीय के शासनकाल की शुरुआत।
  • 1861 – दासों की मुक्ति
  • 1874-81 – सरकार विरोधी उग्रवादी आंदोलन का विकास और सरकारी प्रतिक्रिया।
  • 1881 – क्रांतिकारियों द्वारा  ज़ार अलेक्जेंडर द्वितीय की हत्या और अलेक्जेंडर III को सिंहासन पर बैठाया गया।
  • 1883 – रूस में पहले मार्क्सवादी समूह का निर्माण।
  • 1894 – निकोलस द्वितीय के शासनकाल की शुरुआत।
  • 1898 – रूसी सोशल डेमोक्रेटिक लेबर पार्टी की पहली कांग्रेस।
  • 1900 – सोशलिस्ट रिवोल्यूशनरी पार्टी का गठन।
  • 1903 – रूसी सोशल डेमोक्रेटिक लेबर पार्टी का द्वितीय सम्मेलन तथा बोल्शेविकों और मेंशेविकों के बीच विभाजन की शुरुआत।
  • 1904-05 – रूस-जापानी युद्ध और रूस की हार।
  • 1905 – 1905 की रूसी क्रांति।
    • जनवरी 1905 – सेंट पीटर्सबर्ग में खूनी रविवार ।
    • मार्च 1905 – राजा द्वारा सुधारों की घोषणा।
    • जून 1905 – युद्धपोत “पोटेमिकन” ओडेसा के काला सागर बंदरगाह में चढ़ाई करता है।
    • अक्टूबर 1905 – आम हड़ताल, सेंट पीटर्सबर्ग सोवियत का गठन, अक्टूबर घोषणापत्र, पीपुल्स पार्लियामेंट (ड्यूमा) के चुनावों पर सर्वोच्च समझौता।
  • 1906 – प्रथम राष्ट्रीय संसद, प्रधान मंत्री स्टोलिपिन (प्योत्र स्टोलिपिन), कृषि सुधार की शुरुआत।
  • 1907 – 1912 तक तीसरी राष्ट्रीय संसद।
  • 1911 – स्टालिन की हत्या।
  • 1912 – चौथी राष्ट्रीय संसद, 1917 तक बोल्शेविकों (कम्युनिस्ट) और मेंशेविकों के बीच पूर्ण विभाजन।
  • 1914 – जर्मनी ने रूस के खिलाफ युद्ध की घोषणा की।
  • 1915 – भारी पराजयों की एक श्रृंखला, निकोलस द्वितीय ने खुद को प्रमुख कमांडर घोषित किया, एक प्रगतिशील गुट का गठन।
  • 1916 – अनाज और ईंधन की कमी और बढ़ती कीमतें।
  • 1917 – हड़तालों, दंगों, सड़क पर प्रदर्शनों के कारण तानाशाही को उखाड़ फेंका गया।

रूस की क्रांति का परिणाम

रूस की क्रांति, जिसे बोल्शेविक क्रांति भी कहा जाता है, ने एक नए युग की शुरुआत की जिसने दुनिया के राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक मानचित्र को परिवर्तित किया। यह क्रांति उस समय के रूसी समाज में उभरी आर्थिक और सामाजिक असमानता, राजवादी प्रणाली की विफलता, और सामान्य जनता के अधिकारों की कमी के प्रति आवाज उठाने का परिणाम था।

1917 में अक्टूबर क्रांति ने बोल्शेविक पार्टी के नेतृत्व में सरकार को गिराकर सोशलिस्ट और कम्युनिस्ट व्यवस्था की स्थापना की। इसके परिणामस्वरूप, रूस एक समाजवादी और दरबारी प्रणाली से कम्युनिस्ट प्रणाली में परिवर्तित हुआ।

क्रांति के बाद, रूस ने एक उद्यमी और आर्थिक विकास की दिशा में कई कदम उठाए, लेकिन साथ ही अंतरराष्ट्रीय मामलों में भी उनकी भूमिका मजबूती से बदल गई।

यह क्रांति दुनिया भर में समाजवादी और कम्युनिस्ट आंदोलनों को प्रेरित करने का केंद्र बनी, जो आने वाले दशकों में अनेक देशों में विभिन्न रूपों में प्रकट हुए। इसके बावजूद, रूस की क्रांति के उत्तराधिकारी प्रभाव और परिणाम भी विवादों से घिरे हुए हैं, परंतु यह निरंतर विश्वभर में उसकी महत्वपूर्ण घटना बनी है जिसने दुनिया की राजनीति और सामाजिक व्यवस्थाओं को प्रभावित किया।


इन्हें भी देखें –

Leave a Comment

Contents
सर्वनाम (Pronoun) किसे कहते है? परिभाषा, भेद एवं उदाहरण भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग | नाम, स्थान एवं स्तुति मंत्र प्रथम विश्व युद्ध: विनाशकारी महासंग्राम | 1914 – 1918 ई.