परिसंघीय राज्य अमेरिका |CSA|1861-1865

परिसंघीय राज्य अमेरिका (Confederate States of America, CSA) एक इतिहासिक अवधि में मौजूद था। CSA अमेरिकी नागरिक युद्ध (American Civil War) के समय (1861-1865) स्थापित किया गया था। CSA एक संघीय गणराज्य के रूप में जाना जाता था, जिसमें अमेरिकी राष्ट्रीय संघ के बाहर स्थित अलगाववादी राज्यों का समूह शामिल था।

CSA की स्थापना उन राज्यों द्वारा की गई थी जो अमेरिकी संघ से अलग होकर उसके विचलन के कारण अपनी स्वतंत्रता की आवाज उठाने का निर्णय लिया था। इस नए संघीय गणराज्य की नीतियों का मुख्य आधारभूत कारण था अलगाववाद (secession) और गुलामी प्रथा के पक्षधर होना। CSA का मुख्यालय रिचमंड (Richmond), वर्जीनिया में स्थित था।

परिसंघीय राज्य अमेरिका
American Civil War

CSA का राष्ट्रीय चिन्ह और झंडा भारतीय नागरिक युद्ध में उपयोग होने वाले पहलूओं को प्रतिष्ठित करते थे। CSA के संविधान में केंद्रीय सरकार को अधिकार दिए गए थे, जबकि राज्यों को स्वतंत्रता और स्वायत्तता के अधिकार थे।

CSA अमेरिकी नागरिक युद्ध के पश्चात उपस्थिति नहीं रख पाया और 1865 में दिये गए आंतरिक संघ अधिनियम (Internal Confederacy Act) के पश्चात अमेरिकी संघ की विजय के साथ अस्तित्व से समाप्त हुआ। इसके पश्चात अमेरिकी संघ के सदस्य राज्यों को विशेष आवंटन और संविधानिक परिवर्तन की स्वीकृति प्राप्त हुई, जिससे भारतीय संघीय ढांचे को बदल दिया गया।

परिसंघीय राज्य अमेरिका के राज्य

Confederate States of America

यहां परिसंघीय राज्य अमेरिका (Confederate States of America) के बारे में एक टेबल है। यह टेबल उन राज्यों की सूची प्रदान करता है जो अमेरिकी नागरिक युद्ध (American Civil War) के दौरान संघर्षरत दक्षिणी राज्यों के अनुसंधान के लिए एकत्रित हुए थे:

संघीय राज्य (Confederate States)राजधानी
आलाबामा (Alabama)मंटगमरी (Montgomery)
अर्कांसा (Arkansas)लिटिल रॉक (Little Rock)
फ़्लोरिडा (Florida)तल्लाहसी (Tallahassee)
जॉर्जिया (Georgia)अटलांटा (Atlanta)
लुइज़ियाना (Louisiana)बैटन रूज (Baton Rouge)
मिसिसिपी (Mississippi)जैक्सन (Jackson)
नार्थ कैरोलाइना (North Carolina)राली (Raleigh)
साउथ कैरोलाइना (South Carolina)कोलंबिया (Columbia)
टेक्सास (Texas)आस्टिन (Austin)
वर्जिनिया (Virginia)रिचमंड (Richmond)

कृपया ध्यान दें कि यह टेबल सिर्फ अमेरिकी नागरिक युद्ध के समय की स्थिति को दर्शाता है। ये राज्य अमेरिकी संघ के एक अलगावशेषी थे जो उस समय के संघर्षरत दक्षिणी राज्यों के द्वारा गठित किए गए थे।

परिसंघीय राज्य अमेरिका (CSA) का पतन

परिसंघीय राज्य अमेरिका (Confederate States of America) का पतन अमेरिकी नागरिक युद्ध (American Civil War) के अंतर्गत हुआ था। यह युद्ध 12 अप्रैल 1861 से 9 मई 1865 तक चला था। नागरिक युद्ध के दौरान उत्तरी राज्यों और दक्षिणी राज्यों के बीच भयानक संघर्ष हुआ था।

दक्षिणी राज्यों ने अपना स्वतंत्र राज्यसत्ता बनाने का प्रयास किया था जिसमें उन्हें अपने दैनिक जीवन और संस्कृति को संघर्ष से बचाने की इच्छा थी। इसके लिए उन्होंने 9 फ़रवरी 1861 को पेंसिलवेनिया राज्य संघ के साथ अलगावशेषी बनने का एलान किया था।

परिसंघीय राज्य अमेरिका

लेकिन नागरिक युद्ध के समय दक्षिणी राज्यों को उन्हें समर्थन और सामर्थ्य की कमी का सामना करना पड़ा। उत्तरी राज्यों के मुख्यालय वाशिंगटन दीवारों में सुरक्षित रहे जबकि दक्षिणी राज्यों को अपने संसाधनों और सैन्य संरचना के चलते कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा।

अंततः, 1865 में नागरिक युद्ध के समय, उत्तरी राज्यों की विजय हुई और दक्षिणी राज्यों को उनकी स्वतंत्रता और संघर्षरत अलगावशेषी को समाप्त करने के लिए मजबूर होना पड़ा। 9 मई 1865 को जनरल रॉबर्ट ई ली की आत्मसमर्पण के बाद, अमेरिकी नागरिक युद्ध का अंत हुआ और यह परिस्थिति परिसंघीय राज्य अमेरिका (Confederate States of America) का पतन के रूप में जाना जाता है।

इस परिवर्तन के बाद, दक्षिणी राज्यों को फिर से संघ का हिस्सा बना दिया गया और अमेरिकी संघ ने एक एकजुट राष्ट्र के रूप में संघर्ष से बाहर निकलने का प्रयास किया।


इन्हें भी देखें-

Leave a Comment

Contents
सर्वनाम (Pronoun) किसे कहते है? परिभाषा, भेद एवं उदाहरण भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग | नाम, स्थान एवं स्तुति मंत्र प्रथम विश्व युद्ध: विनाशकारी महासंग्राम | 1914 – 1918 ई.